बुधवार, जुलाई 3, 2024
होमअलीगढ़जिलाधिकारी आशीष कुमार ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर दिए आवश्यक...

जिलाधिकारी आशीष कुमार ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

हाथरस 27 जून, 2024।

जिलाधिकारी आशीष कुमार ने बागला संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी की तथा आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने व साफ सफाई की व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सी0टी0 स्कैन कक्ष, पर्ची काउंटर, बाल रोग विभाग, ई0एन0टी0 कक्ष, एन0पी0पी0 सी0डी0 कक्ष, वरिष्ठ परामर्शदाता कक्ष, दवा वितरण कक्ष, डेंगू वार्ड, एन0आर0सी0 कक्ष, महिला ओ0पी0डी0 कक्ष, पैथोलोजी कक्ष, एस0एन0सी0यू0 कक्ष, लेबर रूम, जच्चा बच्चा वार्ड, जनरल महिला/पुरुष वार्ड, आपातकालीन कक्ष आदि का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा जानकारी करने पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने अवगत कराया कि प्रतिदिन लगभग 25-30 सी0टी0 स्कैन किये जाते हैं। देर रात्रि यदि कोई मरीज आपातकालीन स्थिति में सी0टी0 स्कैन के लिये आता है तो दूरभाष के माध्यम से चिकित्सक को बुलाकर मरीज का सी0टी0 स्कैन कराया जाता है। जिला अस्पताल में लगभग 2000 मरीजों को ओ0पी0डी0 के माध्यम से देखा जाता है। निरीक्षण के समय तक 129 मरीजों को पर्ची वितरित की गई है।

जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों के बैठने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। औषद्यि संग्रह कक्ष का निरीक्षण कर स्टॉक पंजिका से दवाओं का मिलान किया। स्टॉक पंजिका अपूर्ण पाये जाने पर जिलाधिकारी ने तैनात फार्मासिस्ट को दो दिवस में स्टॉक पंजिका को पूर्ण करने तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के साथ ही नियमित रूप से अस्पताल का निरीक्षण कराना सुनिश्चित करें, जिससे कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं मुहैया कराई जा सके। पोषण पुनर्वास केंद्र के निरीक्षण के दौरान चिकित्सक डा0 संध्या एवं आहार विशेषज्ञ पारूल जौहरी उपस्थित मिली, जानकारी करने पर ने उन्होंने बताया कि पोषण पुनर्वास केंद्र में 05-05 बैड के दो कक्ष संचालित है तथा एक कक्ष प्ले रूम का है। वर्तमान में कुल 05 बच्चे भर्ती हैं। भर्ती बच्चों के माता-पिता से वार्ता की और भर्ती होने के कारण की जानकारी की, साथ ही यह भी जानकारी की कि जिला चिकित्सालय में दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी किस माध्यम से मिली। उन्होंनें बताया कि आशा द्वारा जानकारी दी गई तथा अस्पताल में भर्ती कराया गया। भर्ती के उपरांत बच्चे का स्वास्थ्य बेहतर हुआ है साथ उसके वजन में वृद्धि हुई है। जिलाधिकारी ने व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा आर0बी0एस0के0 टीम, आंगनबाड़ी केन्द्र, पी0एच0सी0 तथा सी0एस0सी0 सेंटरों से अधिक से अधिक कुपोषित/जरूरतमंद बच्चों को एन0आर0सी0 में भर्ती कराने के निर्देश दिए, जिससे कि बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराई जा सके। जिलाधिकारी ने डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया, जहाँ पर उन्होंने भर्ती मरीजों से वार्ता की तथा उपस्थित चिकित्सकों से उनके द्वारा कराई गई जाँचों के बारे में जानकारी कर बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके पश्चात् उन्होंने महिला अस्पताल में ओ0पी0डी0 कक्ष, लेबर रूम, प्रसव कक्ष, एस0एन0सी0यू0 कक्ष का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को अस्पताल से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। आपातकालीन वार्ड के बाहर जलभराव होने पर जल निकासी के उचित प्रबंध करने तथा अस्पताल परिसर में नालियों की साफ-सफाई कराने के साथ ही ब्लीचिंग एवं एंटी लार्वा का छिड़काव नियमित रूप से कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मंजीत सिंह, सी0एम0एस0 आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments